single-post

उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक युद्ध पर बनी भारत की सबसे बड़ी फिल्म बनी, बॉर्डर को भी पीछे छोड़ा !

Feb. 7, 2019, 2:55 p.m.

उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक बॉलीवुड की युद्ध पर बेस्ड सबसे बड़ी फिल्म बनती जा रही है। इस मामले में उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म बॉर्डर को भी पीछे छोड़ रही है। उरी द सर्जिकल स्ट्राइक अब 200 करोड़ तक पहुंच चुकी है। फिल्म अब तक 195 करोड़ का बिजनेस कर चुकी है। फिल्म को लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। कंगना की फिल्म मणिकर्णिका भी उरी - द सर्जिकल स्ट्राइक के बिजनेस को कम नहीं कर पाई। 

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में वॉर बेस्ड फिल्में पसंद तो की जाती हैं लेकिन बॉक्स ऑफिस पर उनका बहुत अच्छा रिकॉर्ड नहीं रहा। बॉर्डर को छोड़ दे तो सभी वॉर बेस्ड फिल्में एवरेज बिजनेस ही कर पाई। उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक ने बिजनेस के मामले में बॉर्डर को भी पीछे छोड़ दिया है। लक्ष्य, एलओसी करगिल, प्रहार, शौर्य, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो, पलटन और टैंगो चार्ली जैसी फिल्में  बॉक्स ऑफिस पर नाकाम रहीं लेकिन कश्मीर में नियंत्रण रेखा के उस पार की गई भारतीय सेना की कार्रवाई पर बनी 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक'।  इन फिल्मों की खूब चर्चा हो रही है। फिल्म को यूपी में टैक्स फ्री भी कर दिया गया है वहीं सोशल मीडिया पर भी इस फिल्म को लेकर खूब बातें हुईं। 

उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक का निर्देशन आदित्य धर ने किया है। इस फिल्म से विक्की कौशल स्टार बन गए हैं। साथ ही फिल्म का एक स्लोगन How's The Josh भी काफी चर्चा में है। पीएम नरेन्द्र मोदी से लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल तक How's The Josh का नारा लगा चुके हैं।  हाल ही में इस फिल्म ने बाहुबली का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है।  उरी ने फिल्म बाहुबली को कमाई के मामले में 23वें और 24वें दिन में हरा दिया है। फिल्म की रिलीज को एक महीना हो चुका है लेकिन कमाई रुकने का नाम नहीं ले रही है। इसमें कोई शक नहीं कि ये फिल्म पॉपुलरिटी के मामले में बॉर्डर को टक्कर दे रही है। उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक बॉर्डर की ही तरह लोगों में देशभक्ति का जज्बा जगाने में कामयाब रही है। 

बॉर्डर

फिल्म बॉर्डर 1997 में रिलीज हुई थी। फिल्म में भारत पाकिस्तान के बीच में लड़ी गया 1971 की लोंगेवाला पोस्ट पर हुई घमासान लड़ाई को दिखाया गया है। फिल्‍म में लीड रोल में नजर आए हैं सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्‍ना, जैकी श्रॉफ, तब्‍बू, पूजा भट्ट, पुनीत इस्‍सर, कुलभूषण खरबंदा और राखी। मल्टीस्टारर ये फिल्म अपने वक्त की सुपरहिट फिल्म थी ।  फिल्म के गाने हो या फिर डायलॉग्स हर किसी की जुबान पर रहे हैं ।

एलओसी करगिल

साल 2003 में जेपी दत्ता की युद्ध पर बनी फिल्म ‘LOC’ में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध को दिखाया गया। इस फिल्म में संजय दत्त, अजय देवगन, अय्यूब खान, सुनील शेट्टी, सैफ अली खान और अभिषेक बच्चन ने मुख्य भूमिका निभाई। ये फिल्म काफी चर्चित रही थी। करगिल के वीरों की कहानी फिल्म में बहुत अच्छी तरह से दिखाई गई थी लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नाकाम रही थी। 

लक्ष्य 

2004 में डायरेक्टर फरहान अख्तर की फिल्म ‘लक्ष्य’ भी 1999 के पाकिस्तान और भारत के बीच युद्ध पर आधारित है। इस फिल्म में रितिक रोशन, अमिताभ बच्चन  और प्रीति जिंटा मुख्य रोल में थे। ये फिल्म भी पूरी तरह से करगिल युद्ध पर थी। ऋतिक और उनकी टुकड़ी एक ऊंची पहाड़ी पर बैठे दुश्मनों के छक्के छुड़ा देती है। 

टैंगो चार्ली 

2005 में आई यह फिल्म निर्देशक मनिशंकर द्वारा निर्देशित की गई थी। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अजय देवगन, संजय दत्त, सुनील शेट्टी और बॉबी देओल नजर आए थे। भारतीय वॉर पर बनी ये भी चंद खास फिल्‍मों में से एक रही।  

1971 

Image result for 1971 film

2007 में रिलीज हुई 1971 फिल्‍म निर्देशित की थी बॉलीवुड डायरेक्‍टर अमित सागर ने। इस फिल्म में भारत-पाकिस्तान के बीच लड़े गए 1971 युद्ध के बंदियों के बारे में दिखाया गया है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका  मनोज बाजपेई ने निभाई है। 

हकीकत 

1964 में रिलीज हुई हकीकत फिल्म को चेतन आनंद ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में बलराज साहनी और धर्मेंद्र मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म भारत चीनी और भारत की 1962 में हुई लड़ाई पर आधारित थी। फिल्म ‘हकीकत’ ऐसे सैनिकों की टुकड़ी की कहानी थी, जो लद्दाख में भारत-चीन युद्ध के दौरान सोचते हैं कि उनकी मौत निश्चित है लेकिन उनमें से कुछ सैनिकों को कैप्टन बहादुर सिंह बचाने में सफल हुए थे। इस फिल्म को दर्शकों ने भी काफी पसंद किया था  

ALSO READ : 'उरी' के आगे ध्वस्त हुआ 'बाहुबली', विक्की कौशल की फिल्म ने बना डाला ये नया रिकॉर्ड