single-post

71 साल की हुईं विद्या सिन्हा, दो शादियां की लेकिन दोनों बार तलाक हो गया !

Nov. 15, 2018, 9:18 a.m.

70 के दशक में जानी  मानी एक्ट्रेस हुआ करती थीं विद्या सिन्हा। 15 नवंबर को विद्या सिन्हा का जन्मदिन होता है। वो अब 71 साल की हो गई हैं। विद्या सिन्हा को रजनीगंधा, पति पत्नी और वो, छोटी सी बात और इंकार जैसी फिल्मों के लिए याद किया जाता है। विद्या की छवि गर्ल नेक्ट डोर वाली थी। ग्लैमरस रोल में वो कभी फिल्मी पर्दे पर दिखी ही नहीं। 

आपको बता  दें कि विद्या सिन्हा मिस बॉम्बे भी चुनी गई थी। पहले मॉडलिंग और फिर अभिनय में उन्होंने करियर बनाया। विद्या ने 1974 में फिल्म 'राजा काका' से बॉलीवुड में कदम रखा। इस फ़िल्म में उनके हीरो थे किरण कुमार। लेकिन, उन्हें पहचान मिली फिल्म 'रजनीगंधा' से। अमोल पालेकर के साथ आई उनकी ये फिल्म हिट रही। 

70 और 80 दशक में उन्होंने करीब  30 फ़िल्में कीं। विद्या ने अपने मेंटर और निर्देशक बासु चैटर्जी की फ़िल्म 'रजनीगंधा' में एक साड़ी में लिपटी शालीन, संस्कारी भारतीय लड़की का रोल निभाया और फिर वो एक इमेज में खुशी से कैद हो गई।  विद्या की इमेज घरेलु और मीडिल क्लास महिला की बन गई थी। बाद के दिनों में रियलिस्टिक फिल्मों का दौर खत्म होने लगा और फिर विद्या सिन्हा फिल्मों से दूर होती चली गईं। 

70 के दशक में जब विद्या की कई फिल्में हिट हुईं तो राज कपूर  ने  उन्हें फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम फिल्म ऑफर दिया था लेकिन विद्या ने ग्लैमरस रोल करने से इंकार कर दिया। विद्य़ा फिल्म में कम और रिवीलिंग कपड़े नहीं पहनना चाहती थी। विद्या राज कपूर के साथ काम करना चाहती थीं लेकिन जो रोल उन्हें ऑफर किया गया था वो उन्हें मंजूर नहीं हुआ। उस दौर में राज कपूर की फिल्म के लिए मना करना अपने आप में बड़ी बात थी। 

विधा सिन्हा ने दो शादियां की थी। पहली शादी 1968 में वेंकेटेश्वरम अय्यर के साथ हुई थी लेकिन 1996 में पति की मौत हो गई। विद्या ने एक बेटी को भी गोद लिया था जिसका नाम जाह्नवी अय्यर है। 2001 में  विद्या ने ऑस्ट्रेलियन डॉक्टर नेताजी भीम राव सालुंके से शादी की थी।

 इंटरनेट पर दोनों के बीच प्रेम हुआ था। पति के साथ कुछ दिनों तक वो ऑस्ट्रेलिया में रहीं लेकिन बाद में वो इंडिया लौट आई। दोनों के बीच अनबन हो गई थी। विद्या ने पति पर मारपीट और प्रताड़ना का केस भी किया था। अदालत मे वो केस जीत गई थी। विद्या सिन्हा आजकल टीवी सीरियल्स में काम करती हैं। बहूरानी, हम दो है ना, काव्यांजलि, कुबूल है और इत्ती सी खुशी जैसे धारावाहिकों में काम करती नजर आई ।