single-post

'जीरो' को लेकर नहींं थम रहा है विवाद, शाहरुख के कृपाण सीन पर हो रहा है बवाल, जानिए पूरा मामला ?

Dec. 2, 2018, 1:34 p.m.

बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की अपकमिंग फिल्म जीरो विवादों में फंसती नजर आ रही है। बीते दिनों ही शाहरुख ने अपने जन्मदिन पर इस फिल्म का ट्रेलर और एक पोस्टर रिलीज किया गया था। खबरों की माने तो इस पोस्टर को लेकर सिख समुदाय ने आपत्ति जताई है, जिसमें शाहरुख खान कृपाण पहने हुए दिख रहे है। दिल्ली के सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी और कई सिख संगठनों ने इस पोस्टर को लेकर विरोध जताया था। मामला धीरे धीरे बढ़ता ही जा रहा है। फिल्म के इस पोस्टर का विवाद थम नहीं रहा है। खबर आ रही है कि इस मामले में अ बॉम्बे हाई कोर्ट ने सेंसर बोर्ड से इस पर रिपोर्ट मांगी है। 

वहीं इस पूरे मुद्दे में याचिकाकर्ता वकील अमृतपाल सिंह खालसा ने बताया है कि उन्हें फिल्म के केवल इसी सीन से आपत्ति है। इस पोस्टर वो अपना विरोध जता रहे हैं। पूरी फिल्म से उन्हें कोई परेशानी नहीं है। अमृतपाल सिंह के मुताबिक कृपाण को आप सिर्फ सेरिमनीज में पहना जा सकता है। लेकिन फिल्म में इसका गलत इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने फिल्म से इस सीन को हटाने की मांग की है। वहीं दूसरी ओर CFBC की तरफ के वकील अद्धैत सेठाना ने कहा है कि फिल्म का ये सीन ट्रेलर में है ही नही। ये सिर्फ एक पोस्टर में है। तो ऐसे में इसे फिल्म से क्यों हटाया जाए। वहीं जस्टिस बी.पी. धर्माधिकारी और एस.वी. कोतवाल ने सेठाना से कहा कि सीबीएफसी की एक्जामिनिंग कमेटी फिल्म को देखे और 18 नवंबर से पहले अपनी रिपोर्ट दे।

 ऐसे में ये मामला अब और आगे बढ़ता जा रहा है। पोस्टर में देखा गया है कि शाहरुख नंगे बदन पर कृपाण और नोटों की माला पहने हुए है। बता दें कि कृपाण सिख समुदाय के धार्मिक चिन्हों में से एक है और इसे मजाकिया तौर पर लेने से सिख समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचा है। फिल्म में शाहरुख एक बौने यानि बउआ सिंह के रोल में है। वहीं अनुष्का शर्मा एक दिव्यांग का रोल कर रही हैं। तो वहीं कटरीना कैफ फिल्म में ग्लैमर का तड़का लगा रही है। ये फिल्म 28 दिसंबर को रिलीज हो रही है।